Best 2020 Republic Day Speech In Hindi | PDF Download

Republic Day Speech : गणतंत्र दिवस 2020 पर दे सकते हैं ये भाषण : अगर आप अपने विद्यालय के स्टूडेंट हो और आप को गणतंत्र दिवस पर भाषण (Republic Day Speech) देने के अवसर पर स्पीच देने की तेयारी  कर रहे हो और आपको बोलने का अवसर मिला हो, तो एक गुड स्पीच कैसे दे ? आइए, जानते हैं कि आप स्पीच में क्या बातें बोल सकते हैं  –

मंच पर पहुंचकर आप सबसे पहले तो सभा में उपस्थित सभी लोगों का अभिवादन करें, उसके बाद अपना परिचय दें,  परिचय में अपना नाम तथा आप कौन-सी कक्षा (Class) में पढ़ते हैं, यह बताएं।

Example :- आदरणीय प्रधानाचार्य, आदरणीय सर और मैडम और मेरे सभी साथियों को नमस्कार। 71th गणतंत्र दिवस पर कुछ बोलने का महान अवसर देने के लिए मैं आप सभी का शुक्रिया अदा करता हूं। मेरा नाम सोनू है और मैं कक्षा 10वीं का छात्र हूं।

सभी को गणतंत्र दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं दें। अपनी क्लास टीचर व प्रिंसिपलया आयोजनकर्ता का धन्यवाद करें जिन् होंने गणतंत्र दिवस पर भाषण देने का अवसर दया अपने देश के बारे में कुछ बोलने का मौका दिया। 

2020 Republic Day Speech In Hindi
अब आप गणतंत्र दिवस (Republic Day Speech) पर अपनी स्पीच कुछ इस प्रकार दे सकते हैं –

आज हम सभी यहां पर 71वां गणतंत्र दिवस मनाने के लिए इकट्ठा हुए हैं। भारत के लिए गणतंत्र दिवस गौरव और सम्मान पर्व है।  गणतंत्र दिवस हर भारतीय का अभिमान है, अनगिनत लोगों की कुर्बानी के बाद भारत मां को 15 अगस्त 1947 को आजादी मिली थी, लेकिन उसे स्वतंत्रता का आकार 26 जनवरी 1950 को मिला, क्योंकि इसी दिन हमारा संविधान लागू हुआ था।

हमारे संविधान को बनने में 2 साल 11 महीने और 18 दिन का समय लगा था। 395 अनुच्छेदों और 8 अनुसूचियों के साथ भारतीय संविधान दुनिया में सबसे बड़ा लिखित संविधान है। 26 जनवरी 1950 को डॉ. राजेन्द्र प्रसाद ने गवर्नमेंट हाउस के दरबार हॉल में भारत के पहले राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली थी। भारत के पहले गणतंत्र दिवस के मुख्य अतिथि इंडोनेशिया के राष्ट्रपति सुकर्णो थे।

‘गणतंत्र’ का अर्थ है- देश में रहने वाले लोगों की सर्वोच्च शक्ति और सही दिशा में देश के नेतृत्व के लिए राजनीतिक नेता के रूप में अपने प्रतिनिधि को चुनने के लिए केवल जनता के पास अधिकार है। इसलिए भारत एक गणतंत्र देश है, जहां आम जनता अपना नेता, प्रधानमंत्री के रूप में चुनती है। भारत में ‘पूर्ण स्वराज’ के लिए हमारे महान भारतीय स्वतंत्रता सेनानियों ने बहुत संघर्ष किया। उन्होंने अपने प्राणों की आहुति दी जिससे कि हमारी आने वाली पीढ़ी को कोई संघर्ष न करना पड़े और हम देश को आगे लेकर जा सकें।

हमारे देश के महान नेता और स्वतंत्रता सेनानी महात्मा गांधी, भगत सिंह, चन्द्रशेखर आजाद, लाला लाजपत राय, सरदार वल्लभ भाई पटेल, लाल बहादुर शास्त्री आदि हैं। भारत को एक आजाद देश बनाने के लिए इन लोगों ने अंग्रेजों के खिलाफ लगातार लड़ाई लड़ी। अपने देश के लिए हम इनके समर्पण को कभी नहीं भूल सकते हैं। हमें ऐसे महान अवसरों पर इन्हें याद करते हुए सलामी देनी चाहिए। केवल इन लोगों की वजह से ये मुमकिन हुआ कि हम अपने दिमाग से सोच सकते हैं और बिना किसी दबाव के अपने राष्ट्र में मुक्त होकर रह सकते हैं।

डॉ. अब्दुल कलाम ने कहा है कि अगर एक देश भ्रष्टाचार मुक्त होता है तो सुंदर मस्तिष्क का एक राष्ट्र बनता है। उनका मानना था कि 3 प्रधान सदस्य हैं, जो अंतर पैदा कर सकते हैं। वे हैं- माता, पिता और एक गुरु। भारत के एक नागरिक के रूप में हमें इसके बारे में गंभीरता से सोचना चाहिए और अपने देश को आगे बढ़ाने के लिए सभी मुमकिन प्रयास करना चाहिए। हमें जिम्मेदारी लेनी चाहिए तथा सामाजिक मुद्दों जैसे गरीबी, बेरोजगारी, अशिक्षा, ग्लोबल वॉर्मिंग, असमानता आदि से अवगत रहना चाहिए और अपने स्तर पर योगदान देना चाहिए।

गणतंत्र दिवस के मौके पर राजपथ पर तिरंगा फहराया जाता है। फिर राष्ट्रगान गाया जाता है और 21 तोपों की सलामी होती है। 1957 में सरकार ने बच्चों के लिए ‘राष्ट्रीय बहादुरी पुरस्कार’ शुरू किया था। बहादुरी पुरस्कार 16 साल से कम उम्र के बच्चों को अलग-अलग क्षेत्र में बहादुरी के लिए दिया जाता है। गणतंत्र दिवस के मौके पर अशोक चक्र और कीर्ति चक्र जैसे महत्वपूर्ण सम्मान दिए जाते हैं। इसके बाद हमारी सेना अपना शक्ति प्रदर्शन और परेड मार्च करती है।
और अंत में…

धन्यवाद, जय हिन्द. जय जवान जय किशन..!

Download 2020 Republic Day Speech In Hindi

26th Jan republic day speech hindi any class of student can download it, even teacher also can give the speech on republic day in hindi language.

PDF- Download Republic Day Speech In Hindi

Republic Day Speech video in hindi :-  

26th january republic day speech video , In this video you can learn How to speech on the republic day ( गणतंत्र दिवस भाषण) In Hindi language, click On play button and watch  republic day speech video.

Republic day speech images in hindi language :-

गणतंत्र-दिवस-भाषण (Republic-Day Speech)-In-Hindi-2020-download images photo Pdf 26-January-Shayari-Speech-2019-Short-Hindi-Speech-On-70th-Republic-Day.png
गणतंत्र-दिवस-भाषण (Republic-Day Speech)-In-Hindi-2020-download images photo Pdf 26-January-Shayari-Speech-2019-Short-Hindi-Speech-On-70th-Republic-Day.png